06 April, 2021

भारत के अगले प्रधान न्यायाधीश जस्टिस नाथुलापति वेंकट रमन्ना । Justice Nathulapati Venkata Ramanna, the next Chief Justice of India

भारत के अगले प्रधान न्यायाधीश जस्टिस नाथुलापति वेंकट रमन्ना । 

Justice Nathulapati Venkata Ramanna, the next Chief Justice of India


न्यायमूर्ति नूतलपति वेंकट रमण होंगे प्रधान न्यायाधीश ।



सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबीक न्यायमूर्ति नूतलपति वेंकट रमण को मंगलवार को भारत के अगले प्रधान न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त किया गया।

भारत सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, न्यायमूर्ति नूतलपति वेंकट रमण 24 अप्रैल को भारत के 48वें प्रधान न्यायाधीश के तौर पर प्रभार संभालेंगे ।

आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में अगस्त 27, 1957 को जन्मे जस्टिस रमन्ना बतौर पूरा नाम जस्टिस नाथुलापति वेंकट रमन्ना (NV Ramana) जाने जाते हैं। 10 फरवरी 1983 में वकालत शुरू करने वाले रमन्ना 17 फरवरी 2014 को सुप्रीम कोर्ट के जज बनाए गए। जस्टिस एनवी रमन्ना सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जजों में CJI एसए बोबडे के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं।

जस्टिस रमन्ना 24 अप्रैल को मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभाल सकते हैं। इस बारे में एक सूत्र ने बताया, चीफ जस्टिस बोबडे ने केंद्र को एक पत्र भेजकर न्यायमूर्ति रमन्ना को अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में पुष्टि की है।

न्यायमू्र्ति नाथुलापति वेंकट रमण 26 अगस्त, 2022 को सेवानिवृत्त होंगे। चीफ जस्टिस के रूप में जस्टिस रमन्ना का कार्यकाल 16 महीने से अधिक का होगा।

No comments:

Post a Comment