08 April, 2021

भारत की यात्रा पर इरिट्रिया के विदेश मंत्री उस्मान सालेह मोहम्मद । Foreign Minister of Eritrea Osman Saleh Mohammed on a visit to India

भारत और इरिट्रिया के द्विपक्षीय सबंधो को बढ़ावा देने के लिए इरिट्रिया के विदेश मंत्री उस्मान सालेह मोहम्मद 7 से 12 अप्रैल तक भारत की यात्रा पर आ रहे हैं जिसमें दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर व्यापक चर्चा करेंगे विचार विमर्श करेंगे साथ साथ नये संबंधों में एकजुटता में बढ़ावा होगा।

भारत की यात्रा पर  इरिट्रिया के विदेश मंत्री  उस्मान सालेह मोहम्मद ।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एवं विदेश मंत्रालय के जरी किये गये नोटिस के अनुसार, इरिट्रिया के विदेश मंत्री बुधवार को भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। आठ अप्रैल को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी औपचारिक बैठक होगी।

मंत्रालय के अधिकारियो के मतानुसार एवं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारत और इरिट्रिया के संबंध पुराने हैं। भारत ने इरिट्रिया की आजादी के बाद 1993 में उसे औपचारिक मान्यता प्रदान की थी।

पिछले वर्षों में भारत ने इरिट्रिया को अनेक क्षेत्रों में क्षमता निर्माण में सहायता की पेशकश की है। इनमें विधायी मसौदा तैयार करना तथा कृषि, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में तकनीकी छात्रवृत्ति एवं खाद्य सहायता शामिल है।

इरिट्रिया में भारतीय समुदाय के लोगों की संख्या करीब 1,200 है जिनमें अधिकतर स्कूली शिक्षक एवं कारोबारी हैं।

No comments:

Post a Comment